Friday, May 24, 2019

20% से ज्यादा मुस्लिम वोटरों वाली 96 सीटों में 46 पर भाजपा, कांग्रेस ने 11 सीटें जीतीं।

देश में 20 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम, सिख और ईसाआबादी वाली 130 सीटें हैं। इनमें सर्वाधिक 53 सोटे भारतीय जनता पार्टी ने जीती हैं। दुसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल में मुस्लिम बहुलता वाली 14 सीटों के साथ तृणमून कोस है। हालांकि पिछले वर्ष भी उसने यहां 14 सीटे हो जाती थी।

जिन सीटों पर 20 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम हैं, उन 96 सीटों में से भाजपा को इस बार 46 सीटें मिली हैं। जो 2014 के लोकसभा चुनाव से रिकं दो कम है। जक माना जा रह्म था कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की सीटें कम होंगी। इतनी मुस्लिम आबादी वाली सीटों में कांग्रेस ने एक सीट के फाख्दे के साथ 11सीटें जीती हैं। वहीं 40 फीसदी से अधिक मुस्लिम वोटरों वाली 29 सीटों में भाजपा, तृणमूल कांग्रेस, उत्तर प्रदेश का महागठबंधन और कांग्रेस 5-5 सीटें जीतने में सफल हुई हैं।

सबसे ज्यादा मुस्लिम येटर्म वाले राज्य उत्तर प्रदेश में 20 फीसदी से अंक मुस्लिम व्हेटरों वाली 28 सेटें हैं इनमें भाजपा को 21 सीटें मिली हैं। 2014 से 7 कम हैं। जबकि पश्चिम बंगाल में भाजपा को इस बार फायदा मिला है। जहां उन्हें 2014 में मुस्लिम आबादी वाली सीटों में एक पर भी कामयाबी नहीं मिली थीं वहीं इस बार उन्हें ऐसी 20 सीटों में से 4 पर जीत मिली है।सिख वोटरों की बात करें तो सबक फायदा कांग्रेस को हुआ है। तीन राज्यों में सिख आबादी वाली 15 सीटें हैं।

 पंजाब की 13 सीटों में से कांग्रेस को 5 स्टें मिली हैं। जबकि भाजपा यहां 4 सीटें जीतने में सफल हो है। दोनों की ही सीटें बढ़ी हैं। वहीं आम आदमी पाटी तीन सीटों के नुकसान के साथ एक सीट पर सिमट गई है। उसे सिर्फ पंजाब के संगरूर की सीट मिली है।

राजस्थान की भी एक सिख आबादी सीट पर भाजपा होती हैं। इस्लाई आबादी वाली सीटों पर भी कांग्रेस को ही सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं। हालाकि उसे 2 सीटों का नुकसान हुआ है। 20 फीसदी से ज्यादा इस्लाई आबादी वाली 19 सीटों पर भाजपा को कर और कांग्रेस को 10 सीटें मिली हैं।


जहां अल्पसंख्यक आबादी ज्यादा है वहां की स्थिति मुस्लिम सीटों पर 14 मुस्लिम सांसद
देश की मुस्लिम आबादी वाली सीटों पर कुल 14 सांसद जीते हैं। महाराष्ट्र के औरंगाबाद सीट पर ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के इम्तियाज जलील सैयद शिवसेना के चंद्रकांत खैरे से करीब 4 हजार मतों से जीते हैं। चंद्रकांत 2014 में डेढ़ लाख से ज्यादा वोट से जीते थे। इनके अलावा फारूख अब्दुल्ला ने श्रीनगर से जीत हासिल की। उन्होंने पीडीपी के सैयद मोहसिन को हराया।

 ऐसी सीटों से जीते तीन चर्चित चेहरे

उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से खड़े हुए समाजवादी पार्टी
के नेता आजम खान ने एक लाख से ज्यादा वोट से भाजपा
की जयाप्रदा को हराया। चुनाव के दौरान ही भाजपा में शामिल हुए सनीदेओल गुरुदासपुर सीट से जीते। उन्होंने कांग्रेस के सुनील जाखड़ को हराया।

सुल्तानपुर सीट छोड़कर इस बार पीलीभीत से लड़ रहे
भाजपा के वरुण गांधी ने सपा के हेमराज वर्मा को करीब
2.55 लाख वोटों से हराया।

No comments:

Post a Comment